भगवान गणेश व श‍िव की व‍िकृत पेंट‍िंग नीलामी, AstaGuru की श‍िकायत

मुंबई। गणेशोत्सव के अवसर पर ही ‘AstaGuru’ संस्था ने चित्रकार एम. एफ. हुसैन द्वारा  बनाए गए श्री गणेश एवं भगवान शिवजी के विकृत चित्र ऑनलाइन बिक्री के लिए रखे थे, नीलामी करानेवाली संस्था ‘AstaGuru’ ने 29 एवं 30 अगस्त 2020 को इन चित्रों की नीलामी का ऑनलाइन आयोजन किया था परंतु अभी भी ये चित्र बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इसके विरोध में हिन्दू जनजागृति समिति के मुंबई प्रवक्ता डॉ. उदय धुरी ने ‘AstaGuru’ संस्था के विरुद्ध मुंबई पुलिस आयुक्त से शिकायत कर आयोजकों के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही करने की मांग की है । साथ ही समिति की ओर से नीलामी के आयोजकों को इ-मेल भेजकर इस नीलामी को तुरंत रुकवाने के लिए बताया गया है ।

इस पुलिस शिकायत में डॉ. उदय धुरी ने कहा है कि चित्रकार एम.एफ. हुसैन ने अपने कार्यकाल में भारतमाता, साथ ही हिन्दुओं के अनेक देवी-देवताओं के नग्न, अश्‍लील और विकृत चित्र बनाकर देवी-देवता और भारतमाता का घोर अनादर किया था । इसके विरुद्ध पूरे देश में हिन्दुओं ने तीव्र आंदोलन चलाए थे, साथ ही पूरे देश में 1250 से अधिक स्थानों पर पुलिस थानों में शिकायतें प्रविष्ट की थी । हुसैन के विरुद्ध धार्मिक भावनाएं आहत करना, अश्‍लील सामग्री बेचना, राष्ट्रीय अखंडता के लिए संकट उत्पन्न करना, राष्ट्रीय प्रतीकचिन्हों का अनादर करना आदि विविध धाराओं के अनुसार प्राथमिकियां प्रविष्ट की गई थीं ।

‘AstaGuru’ संस्था ने नीलामी में जो चित्र रखे हैं, उनमें से ‘ओम श्री गणेश नमन’ नामक चित्र में श्री गणेशजी के चित्र के सामने श्री सरस्वती देवी वीणावादन कर रही हैं तथा उसमें श्री गणेशजी को छटपटाए हुए और भयभीत दिखाया गया है। साथ ही इस चित्र में श्री गणेशजी के दो ही हाथ दिखाई दे रहे हैं। ‘शंकरा’ नामक चित्र में भगवान शिवजी विवस्त्र बैठे हुए हैं और उनके एक ओर नाग दिखाया गया है । इसमें भगवान शिवजी को पशु का मुंह लगाया गया है । श्री गणेशजी के इस चित्र का अनुमानित मूल्य 75 से 88 लाख रुपए, तथा भगवान शिवजी के चित्र का अनुमानित मूल्य 70 से 80 लाख रुपए सुनिश्‍चित किया गया है । अतः पुलिस प्रशासन ऐन गणेशोत्सव में श्री गणेशजी तथा भगवान शिवजी के किए जा रहे घोर अनादर को तुरंत रोके और इस नीलामी के आयोजकों के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही करे, यह मांग की गई है ।

इस प्रकरण में घाटकोपर, मुंबई की धर्मप्रेमी अधिवक्ता पूनम जाधव ने इस ‘ऑनलाइन’ नीलामी की आयोजक संस्था ‘AstaGuru’ को कानूनी कार्यवाही की चेतावनी देनेवाला नोटिस भी भेजा है। साथ ही हिन्दूराष्ट्र सेना के श्री. प्रकाश सावंत, श्री शिवकार्य प्रतिष्ठान के संस्थापक-अध्यक्ष श्री. प्रभाकर भोसले, हिन्दू गोवंश रक्षा समिति के श्री. दीप्तेश पाटील, हिन्दू जनजागृत्रि समिति के मुंबई समन्वयक श्री. बळवंत पाठक सहित अनेक धर्मप्रेमियों ने दूरभाष कर आयोजकों को अपना विरोध दर्शाया है । पनवेल के श्री. गिरीश ढवळीकर सहित अनेक धर्मप्रेमियों ने ‘ई-मेल’ द्वारा निषेधपत्र भेजा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *