iPhone 12 Pro, iPhone 12 Pro Max लॉन्च, जानें क़ीमत और फ़ीचर्स

Apple ने अपने Hi Speed इवेंट के दौरान टोटल चार नए iPhone लॉन्च किए हैं. इस आर्टिकल में हम आपको iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max के बारे में बताते हैं.

iPhone 12 Pro की क़ीमत भारत में 79,990 रुपये से शुरू होगी, जबकि iPhone 12 Pro Max की शुरुआती कीमत भारत में 119,900 रुपये होगी.

iPhone 12 Pro Max की कीमत 129,900 रुपये रखी गई है. इन्हें अमेरिकी क़ीमत से कंपेयर करें तो यहाँ काफ़ी महँगे हैं.

iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max में 5G का सपोर्ट दिया गया है. हालाँकि भारत में अभी 5G उपलब्ध नहीं है तो इसका फ़ायदा आपको नहीं मिलेगा.

iPhone 12 Pro में 6.1 इंच की OLED डिस्प्ले है, जबकि iPhone 12 Pro Max में 6.7 इंच की OLED डिस्प्ले है. डिस्प्ले साइज़ का ही इन दोनों स्मार्टफोन्स में फ़र्क़ है.

iPhone 12 Pro मॉडल्स के डिज़ाइन की बात करें तो इनमें स्टील डिज़ाइन है, जबकि iPhone 12 में एल्यूमिनियम यूज किया गया है. ये चार कलर वेरिएंट्स ग्रे, स्टेनलेस स्टील, गोल्ड और ब्लू में उपलब्ध होंगे.

iPhone 12 सीरीज़ के सभी स्मार्टफोन्स में Apple A14 Bionic Chip दिया गया है. कंपनी के मुताबिक ये किसी भी स्मार्टफोन में दिया जाने वाला अब तक का सबसे फास्ट प्रोसेसर है.

Apple A14 Bionic पहला मोबाइल प्रोसेसर है जो 5 नैनोमीटर प्रोसेस पर बनया गया है. इसमें 6 सीपीयू कोर और चार GPU कोर दिए गए हैं.

Apple ने दावा किया है कि ये चिपसेट किसी भी दूसरे स्मार्टफोन्स से 50% फ़ास्ट हैं. आपको बता दें कि इनमें किसी तरह का हाई रिफ़्रेश रेट नहीं है जो आज कल कंपनियां अपने फ़ोन में दे रही हैं.

iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max में LiDAR सेंसर दिया गया है. इसे ऑग्मेंटेड रियलिटी इफेक्ट्स के लिए यूज किया जाएगा. कम रौशनी में फोटॉग्रफी करने के लिए भी इसे काम में लाया जा सकता है.

iPhone 12 सीरीज़ को मज़बूत बनाने के लिए कंपनी ने सेरेमिक शील्ड टेक का यूज किया है. कंपनी के मुताबिक़ पॉकेट से गिरने के बाद भी इसके टूटने के चांसेस कम हैं. दूसरे फ़ोन के मुक़ाबले इसे कंपनी ने काफ़ी मजबूत बताया है.

iPhone 12 Pro में ट्रिपल रियर कैमरे दिए गए हैं. मॉड्यूल देखने में iPhone 11 Pro जैसा ही लगता है. इसमें 12 मेगापिक्सल का वाइड, टेलीफ़ोटो और अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है.

ऐपल ने कहा है कि इसका कैमरा 27 फिसदी बेहतर लो लाइट परफ़ॉर्मेंस देता है.

iPhone 12 Pro Max में दिया गया 12 मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो लेंस है जिसमें 65mm फ़ोकल लेंथ है. कंपनी ने कहा है कि इसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन का सपोर्ट है और ये 87 फ़ीसदी बेहतर लो लाइट फोटॉग्रफी कर सकता है.

IPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max के साथ MegaSafe वायरलेस ऐक्सेसरीज का सपोर्ट भी दिया गया है. इसके तहत मैग्नेटकली अटैच्ड चार्जर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *